1. दंत चिकित्सक ने लेखक से प्रति दाँत तोड़ने की फीस कितनी बताई ?
( क) दो रुपये
( ख) सात रुपए
( ग) दस रुपये
( घ) तीन रुपए।
उत्तर– ( घ )
2. ‘ चिकित्सा का चक्कर ‘ शीर्षक पाठ है
( क) जीवनी
( ख) डायरी
( ग) हास्य वयंग्य
( घ) निबंध
उत्तर– ( ग )
3. ‘ चिकित्सा का चक्कर ‘ शीर्षक पाठ के लेखक कौन है ? |
( क) रामवृक्ष बेनीपुरी
( ख) प्रेमचन्द
( ग) फणीश्वरनाथ रेणु
( घ) बेढब बनारसी
उत्तर– ( घ )
4. ‘ चिकित्सा का चक्कर ‘ शीर्षक पाठ में बीमार कौन पड़ा ?
( क) स्वयं लेखक
( ख) लेखक की पत्नी
( ग) लेखक के दोस्त
( घ) लेखक का बच्चा
उत्तर– ( क )
5. ‘ चिकित्सा का चक्कर ‘ पाठ में हकीम ने लेखक की नब्ज कितने मिनट तक देखी ?
( क) पाँच
( ख) तीन
( ग) दस
( घ) दो
उत्तर– ( घ )
6. ‘ चिकित्सा का चक्कर ‘ शीर्षक पाठ साहित्य की कौन – सी विधा है ?
( क) कहानी
( ख) सस्मारण
( ग) लेख
( घ) व्यंग्य
उत्तर– ( घ )
7. डॉ . चूहानाथ कातर जी की फीस कितने रुपये थी ?
( क) दस
( ख)बीस
( ग) आठ
( घ) पंद्रह
उत्तर– ( ग )
8. लेखक को बीमार रहने की इच्छा क्यों हुई ?
( क) काम करते – करतेथक गए थे
( ख) लोग देखने आयेंगे
( ग) पत्नी सेवा करेगी
( घ) लोगों की सहानुभूतिमिलेगी
उत्तर– ( क )
9. लेखक को बार – बार पेट दर्द क्यों हो रहा था ?
( क) गरिष्ठ खाना खानेसे
( ख) अनपच से
( ग) दाँतों में पायरियासे
( घ) भयंकर बीमारी होनेसे
उत्तर– ( क )
10. लेखक को किस समय भोजन कर लेने की आदत थी ?
( क ) सुबह में
( ख ) दोपहर में
( ग ) शाम में
( घ ) रात में
उत्तर– ( ग )
11. लेखक को पेट दर्द से रात में कितने बजे नींद खुली ?
( क) 1 बजे
( ख) 2 बजे
( ग) 3 बजे
( घ) 4 बजे
उत्तर– ( ग )
12. लेखक लखनऊ क्यों जाना चाह रहा था ?
( क) घूमने के लिए
( ख) बेहतर चिकित्सा हेतु
( ग) रहने के लिए
( घ) सभी गलत हैं
उत्तर– ( ख )
13. किस चिकित्सा पद्धति में जड़ी – यूटी से दवाइयाँ बनती है ?
( क) ऐलोपैथ
( ख) होमियोपैथिक
( ग) आयुर्वेदिक चिकित्सा
( घ) यूनानी चिकित्सा
उत्तर– ( ग )
14. लोगों की सलाह पर चूहानाथ कातरजी को बुलाया गया , ये थे
( क) भाई
( ख) वैध
( ग) डॉक्टर
( घ) पड़ोसी
उत्तर– ( ग )
15. ‘ इसी बीच मेरी नानी की मौसी मुझे देखने आई किस पाठ की पंक्ति है ?
( क) खेमा
( ख) ठेस
( ग) ईदगाह
( घ) चिकित्सा काचक्कर।
उत्तर– ( घ )
16. ‘ लुकमान ‘ नाम था एक
( क ) हकीम का
( ख ) कसेरा का
( ग ) दवा का
( घ ) सूई का
उत्तर – ( क )
17. यह साहित्यिक युग जिसमें चित्रण की सूक्ष्मता पर बल दिया गया है , कहलाता है
( क) छायावाद
( ख) यथार्थवाद
( ग) रहस्यवाद
( घ) तंत्रवाद
उत्तर– ( क )